आज से नई इंटरनेट क्रांति, 5G इंटरनेट सेवाएं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए कौन कौन कंपनियां दे रही हैं ये सुविधा, इतनी देर में होगी एक फिल्म डाउनलोड!

आज से नई इंटरनेट क्रांति, 5G इंटरनेट सेवाएं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए कौन कौन कंपनियां दे रही हैं ये सुविधा, इतनी देर में होगी एक फिल्म डाउनलोड!

अनिल द्विवेदी

भारत में 5G इंटरनेट सेवाएं 1 अक्टूबर 2022 से शुरू की जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली के प्रगति मैदान से इसकी शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहीं से इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे चरण का भी उद्घाटन करेंगे. 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक चलने वाले इस प्रोग्राम की थीम 'न्यू डिजिटल यूनिवर्स' रखी गई है. भारत में रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वे दीपावली तक 5G इंटरनेट सर्विस शुरू कर देंगी. खबर यह भी है कि शुरुआत में 5G सेवाएं देश के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध कराई जाएंगी. आइए आज की इस खबर में जानते हैं कि 5जी क्या है और 5जी में इंटरनेट स्पीड कितनी होती है?

5G क्या है?

5G पांचवी जेनरेशन की वायरलेस नेटवर्क तकनीक है, जिससे लोगों के काम करने का तरीका बिल्कुल बदल जाएगा. यह मौजूदा 4जी एलटीई (4G LTE) नेटवर्क के मुकाबले अधिक तेजी से और अधिक डिवाइसों को संभालने में सक्षम होगा. 5G नेटवर्क 2018 में यूएसओ और दुनिया के कई देशों में शुरू किया गया था. 5जी का नेटवर्क भी बढ़िया होगा. 5जी तीन बैंड्स में काम करता है- लो बैंड, मिड और हाई फ्रीक्वेंसी बैंड स्पेक्ट्रम. 

5G से मिलेगी धुआंधार स्पीड 

रिपोर्ट के मुताबिक, वायरलेस इंडस्ट्री ट्रेड ग्रुप GSMA ने कहा है कि 5जी नेटवर्क आने के बाद अभी मौजूदा 4G LTE से कम से कम 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऐसा नहीं है कि इंटरनेट स्पीड सिर्फ 10 गुना तेजी तक ही जाएगी. इसमें 100 गुना स्पीड तक इजाफा भी हो सकता है. अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5G की अधिकतम इंटरनेट स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (GBPS) हो सकती है. जबकि 4G सर्विस में यह 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है. वैसे तो शुरू से 5G की लॉन्चिंग से पहले यह दावा किया जा रहा है कि 5G सर्विस की स्पीड मौजूदा 4G के मुकाबले 10 गुना तेज़ होगी. हालांकि लॉन्चिंग के बाद ही वास्तविक 5G स्पीड और लैटेंसी की जानकारी हासिल हो सकेगी.

इतनी देर में होगी एक फिल्म डाउनलोड

अगर आप फिल्म देखने के शौकीन हैं तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि 5जी में सिर्फ 10 सेकेंड में ही पूरी फिल्म डाउनलोड हो जाएगी. अभी दो घंटे की फिल्म को डाउलनोड करने में करीब 7 मिनट तक का समय लगता हैं. हालांकि, ये स्पीड भी स्थान और डिवाइस पर भी निर्भर होगी. 5जी से आपका सामान्य इंटरनेट काफी तेज स्पीड से चलेगा और एक क्लिक पर बड़ी से बड़ी फाइल चुटकियों में डाउनलोड हो जाएगी.

तेज स्पीड से अलग 5जी के फायदे

5जी नेटवर्क को अभी सिर्फ तेज़ स्पीड से ही जोड़कर देखा जा रहा है, लेकिन इससे अलग इसके कई और फायदे भी होंगे. 5G से फायदा होगा कि ये ज्यादा डिवाइस को संभाल पाएगा. उदाहरण के लिए, पहले जब भी आप किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाते थे तो नेटवर्क स्लो हो जाते थे, लेकिन 5जी के साथ ऐसा नहीं होगा. इसके अलावा इस नेटवर्क से सेल्फ ड्राइविंग कारों की कनेक्टविटी में सुधार होगा. इससे सर्वर और फोन के बीच होने वाली कम्यूनिकेशन काफी बेहतर हो जाएगी और डेटा भी तेज स्पीड से ट्रांसफर होगा.