FIFA World Cup 2022 : जर्मनी को हराने वाली जापान की टीम हारी, आठ साल बाद कोस्टा रिका ने जीता कोई वर्ल्ड कप मैच

FIFA World Cup 2022 : जर्मनी को हराने वाली जापान की टीम हारी, आठ साल बाद कोस्टा रिका ने जीता कोई वर्ल्ड कप मैच

बिगुल

आज जापान का मुकाबला कोस्टा रिका से था। जापान की टीम ने ग्रुप-ई के अपने पिछले मुकाबले में चार बार की चैंपियन जर्मनी की टीम को 2-1 से हराया था। वहीं, कोस्टा रिका को स्पेन के खिलाफ 7-0 से हार मिली थी। हालांकि, इस मैच में कोस्टा रिका ने जापान को 1-0 से हरा दिया और राउंड ऑफ-16 में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। जापान की फीफा रैंकिंग 24 और कोस्टा रिका की 31 है।

कोस्टा रिका की टीम ने 81वें मिनट में गोल दाग 1-0 की बढ़त बना ली है। इससे जापान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कोस्टा रिका के लिए केशर फुलर ने गोल किया। यह कोस्टा रिका का इस वर्ल्ड कप में पहला शॉट ऑन टारगेट था और उसी पर कोस्टा रिका ने गोल हासिल कर लिया। 

70 मिनट का खेल हो चुका है और अब तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी हैं। दूसरे हाफ में जापान की टीम अटैक तो कर रही है, लेकिन कोस्टा रिका के मजबूत डिफेंस के आगे उनकी एक न चली है। मैच धीरे-धीरे ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है।

हाफ-टाइम तक कोई गोल नहीं

हाफ-टाइम हो चुका है और दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी हैं। जापान को कोस्टा रिका की टीम कड़ी टक्कर दे रही है। बॉल पजेशन के मामले में कोस्टा रिका की टीम जापान से बेहतर रही है। कोस्टा रिका का बॉल पजेशन 58 प्रतिशत और जापान का 42 प्रतिशत रहा है। वहीं, कोस्टा रिका ने जापान से ज्यादा गोल अटेम्प्ट भी किए हैं। कोस्टा रिका ने तीन शॉट अटेम्प्ट किए, इसमें से एक भी ऑन टारगेट नहीं रहा। वहीं, जापान ने दो शॉट अटेम्प्ट किए और एक भी ऑन टारगेट नहीं रहा। दूसरे हाफ में दोनों टीमें गोल का प्रयास करेंगी।

जापान और कोस्टा रिका के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। 34 मिनट खत्म होने के बाद भी दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी हैं। दोनों टीमों ने एकदूसरे के खिलाफ सिर्फ एक-एक शॉट अटेम्प्ट किया है। वहीं, बॉल पजेशन की बात करें तो कोस्टा रिका की टीम का पजेशन 60 प्रतिशत और जापान का 40 प्रतिशत रहा है।

कोस्टा रिका को स्पेन ने 7-0 से हराया

कोस्टा रिका को स्पेन के खिलाफ 7-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इतने गोल कोस्टा रिका ने वर्ल्ड कप में स्पेन से पहले आठ मैचों में कुल मिलाकर खाए थे। 2014 में उरुग्वे और इटली को हराने के बाद कोस्टा रिका इस टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं जीत पाई है। पिछले सात वर्ल्ड कप मैचों में कोस्टा रिका ने तीन मैच गंवाए हैं और चार मैच ड्रॉ रहे हैं। इनमें से पांच मैचों में कोस्टा रिका की टीम गोल करने में कामयाब नहीं हो पाई।

जापान ने जर्मनी को हराया था

इस विश्व कप में ग्रुप-ई में जर्मनी को अपने पहले मैच में हराने के बाद जापान की टीम 2002 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार बैक-टू-बैक मैच जीतने के लिए उतरेगी। 2002 वर्ल्ड कप में जापान ने ग्रुप स्टेज के शुरुआती दोनों मैच जीते थे। तब टीम ने पहले मैच में रूस और दूसरे मैच में ट्यूनिशिया को हराया था। इसके अलावा जापान ने कभी फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में लगातार दो मैच नहीं जीते हैं।

कोस्टा रिका के खिलाफ जापान का शानदार रिकॉर्ड

कोस्टा रिका के खिलाफ पिछले चार मैचों में जापान की टीम नहीं हारी है। इसमें से तीन मैच जापान ने अपने नाम किए हैं, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। इस दौरान प्रति मैच जापान ने तीन गोल दागे हैं। वहीं, कोस्टा रिका ने किसी एशियाई देश के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप में पिछली बार 2002 में जीत हासिल की थी। तब उन्होंने चीन को 2-0 से हराया था।

जापान की टीम 4-5-1 की स्ट्रैटजी और कोस्टा रिका की टीम 4-4-2 की स्ट्रैटजी के साथ उतरी है। 

कोस्टा रिका: केलर नावास, ऑस्कर डुआर्टे, ब्रायन ओविडो, फ्रांसिस्को कैल्वो, केंडल वास्टन, कीशर फुलर, सेलसो बोर्गेस, गेर्सन टोरेस, येल्तसिन तेजेदा, एंथोनी कॉन्ट्रेरास, जोएल कैंपबेल।

जापान: शुइचि गोंडा, मिकी यमाने, कोउ इताकुरा, यूटो नागाटोमो, माया योशिदा (कप्तान), वतारू एंडो, रित्सु डोन, हिदेमासा मोरिता, दाइची कामादा, यूकी सोमा, अयासे यूएदा।