बड़ी डील: एयरटेल कंपनी ने 5जी की नीलामी में मारी बाजी..20 साल के लिए 43,084 करोड़ रुपये में अपने नाम किया स्पेक्ट्रम..जानिए क्या होंगे फायदे

बड़ी डील: एयरटेल कंपनी ने 5जी की नीलामी में मारी बाजी..20 साल के लिए 43,084 करोड़ रुपये में अपने नाम किया स्पेक्ट्रम..जानिए क्या होंगे फायदे

बिगुल
देश में 5G नेटवर्क को लेकर काफी समय से चर्चा हो रही है। हर कोई फास्ट कनेक्टिविटी वाले 5ळ स्पेक्ट्रम का इंतजार काफी बेसब्री से कर रहा है। हाल ही में भारत की प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनी, भारती एयरटेल ने यह घोषणा की है कि वह भारत में 5जी रेवोलुशन को लीड करने के लिए तैयार है।


टेलीकॉम कंपनी ने कहा कि इस नीलामी के दौरान 19867.8 रूपये स्पेक्ट्रम वाले इस 5G नेटवर्क में 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 3300 MHz 3.5 GHz 26 GHz 26 के मेगाबैंड्स के पैन इंडिया फुटप्रिंट को हासिल किया है। एयरटेल ने इसे अगले 20 सालों के लिए हासिल करके 5जी नेटवर्किंग में अपनी पकड़ बना ली है।

इससे पहले भारती एयरटेल मुख्य रूप से मिड-बैंड के स्पेक्ट्रम वाले नेटवर्क को मजबूत करने में काफी समर्थ रहा है। टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट, इंडियन गवर्नमेंट ने हाल ही में स्पेक्ट्रम के लिए जो लेटेस्ट तरीके से नीलामी प्रक्रिया शुरू की थी, उसमें एयरटेल ने इतने बड़े 5जी स्पेक्ट्रम को तकरीबन 43,084 करोड़ रुपये में खरीदकर अपने नाम कर लिया है। एयरटेल के इस स्पेक्ट्रम को खरीदने से अब उसके पास 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 3300 MHz तक का स्पेक्ट्रम उपलब्ध हो गया है।
 
आज एयरटेल के पास 5जी स्पेक्ट्रम के आ जाने से वह देश में इंटरनेट ब्रॉडबैंड की सुविधा देने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है, जिसके जरिए वह देश में 5जी क्रांति की न सिर्फ शुरुआत कर सकता है, बल्कि उसे अच्छे से स्थापित भी कर सकता है। बीते एक साल में एयरटैल ने अपने कई सहभागियों के साथ 5जी स्पेक्ट्रम की टेस्टिंग में सबसे आगे रहा। एयरटल ने ही सबसे पहले देश में 5जी परीक्षण का नेतृत्व किया था.

एयरटेल ने बीते कुछ वर्षों में 5जी स्पेक्ट्रम को खरीदने के लिए कई सारी रणनीतियां बनाई और उसी समझदारी भरे फैसलों और नीतियों की वजह से ही आज वह न सिर्फ 5जी स्पेक्ट्रम को लेने में सफल हुआ है, बल्कि लो और मीडियम बैंड का भी सबसे बड़ा प्रोवाइडर बन गया है, जिसके जरिए स्ट्रांग कैपिसिटी के साथ 5जी का बेहतरीन नेटवर्क लोगों को मिलेगा। साथ ही, बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में एयरटेल की तरफ से 100 गुना ज्यादा तेजी से इन्टरनेट प्रोवाइड करने की क्षमता रखता है।

5जी स्पेक्ट्रम आ जाने से आपके जीवन में होगा ये बदलाव

फिल्म और वेब सीरीज को अच्छी क्वालिटी में देख सकते हैं. 5जी नेटवर्क पर आप बिना बफर हुए बहुत ही आराम से हाई क्वालिटी में फिल्म और वेबसीरीज देख सकते हैं। आप 720पी-1080पी से आगे निकल कर 4जी पर भी स्ट्रीमिंग का आनंद ले सकते हैं। 5जी के साथ आप हाई स्पीड और लो लेटेंसी का लाभ उठा सकते हैं, जिससे हाई डेफिनेशन, लाइव टीवी स्ट्रीमिंग और वीडियोज देखना आसान हो जाएगा और वह भी बिना किसी रुकावट के।