भाजपा नेता मितुल कोठारी ने राष्ट्रीय एकीकृत बागवानी मिशन की बैठक ली..केन्द्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा की..अधिकारियों को दिए निर्देश

भाजपा नेता मितुल कोठारी ने राष्ट्रीय एकीकृत बागवानी मिशन की बैठक ली..केन्द्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा की..अधिकारियों को दिए निर्देश

बिगुल
रायपुर. भारत सरकार के राष्ट्रीय एकीकृत बागवानी मिशन के सदस्य मितुल कोठारी ने कल संचालनालय में राज्य स्तरीय समीक्षा की तथा जिलेवार प्रगति रिपोर्ट लेते हुए अधिकारियेां को निर्देशित किया कि कृषकों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास हों.

श्री कोठारी ने कृषि एवं बागवानी विभाग से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक की. एकीकृत बागवानी विकास मिशन (एमआईडीएच) फलों, सब्जियों, जड़ व कन्द फसलों, मशरूम, मसाले, फूल, सुगंधित पौधों, नारियल, काजू, कोको और बांस इत्यादि उत्पादों के चौमुखी विकास की केंद्रीय वित्त पोषित योजना है.

संचनालय में बैठक भारत शासन के सामान्य परिषद सदस्य मितुल कोठारी ने ली. श्री कोठारी ने कहा कि जिलेवार प्रगति एवं कृषको को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु जमीनी अमले को कृषकों से संपर्क में रहते हुए उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाना चाहिए. केंद्र सरकार की उद्यानिकी विभाग की सभी योजनाओं का लाभ कृषको को प्राप्त हो, इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को उन्होंने दिए।

समीक्षा बैठक में संचालक उद्यानिकी माथेस्वरम वी ने प्रदेश में चल रही उद्यानिकी विभाग की सभी योजनाओं की जानकारी देते हुए कृषकों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के प्रयासों को विस्तार से बताया तथा प्रदेश में डायरेक्ट बेनिफिशरी स्कीम से कृषकों को हो रहे लाभ से अवगत कराया.

जानते चलें कि हाल ही में राज्य मनरेगा आयुक्त मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने कलेक्टरों को परिपत्र भेजा है. इसमें कहा गया है कि दोनों मंत्रालयों की संयुक्त गाइडलाइन के अनुसार उद्यानिकी को बढ़ावा दिया जाएगा। मनरेगा के साथ कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं से उद्यानिकी कार्य भी किए जाएंगे। मनरेगा और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं एकीकृत बागवानी विकास मिशन पर काम होगा.