भूपेश बघेल देश के नंबर वन मुख्यमंत्री..बेस्ट गवर्नेंस देने के मामले में यूपी, गुजरात जैसे बड़े राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पछ़ाड़ा..आइएएनएस-सीवोटर सर्वे ने जारी की सूची..मोदी सरकार दे चुकी है छह से ज्यादा नेशनल अवॉर्ड

भूपेश बघेल देश के नंबर वन मुख्यमंत्री..बेस्ट गवर्नेंस देने के मामले में यूपी, गुजरात जैसे बड़े राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पछ़ाड़ा..आइएएनएस-सीवोटर सर्वे ने जारी की सूची..मोदी सरकार दे चुकी है छह से ज्यादा नेशनल अवॉर्ड
बिगुल

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश के नम्बर वन मुख्यमंत्री घोषित किए गए हैं. बेस्ट गवर्नेंस देने के मामले में उन्होंने देश के सारे मुख्यमंत्रियों को पीछे छोड़ दिया है. आइएएनएस और सीवोटर सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री नम्बर वन हैं जबकि दूसरे नम्बर पर उत्तराखण्ड और तीसरे पर उड़ीसा है. सबसे अंतिम में तेलंगाना, यूपी और गोआ के राज्य शुमार हैं.

आईएएनएस-सी वोटर गवर्नेंस इंडेक्स के अनुसार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं. श्री बघेल को सभी मुख्यमंत्रियों के बीच सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग प्राप्त हुई है. आईएएनएस ने अपनी सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिनमें निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना शामिल है, जिन्होंने कोविड -19 के लिए माता-पिता / अभिभावकों को खो दिया है. महतारी दुलार योजना के तहत ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वहन कर रही है.

कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों में भी अव्वल
नीति आयोग की एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, सतत् विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है. नीति आयोग 115 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है. पिछले साल, छत्तीसगढ़ ने लैंगिक समानता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए और भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल छत्तीसगढ़ ने 61 स्कोर किया और चार्ट में शीर्ष स्थान पर रहा.

सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा, 'ऐसे मुख्यमंत्रियों को लोगों ने पसंद किया है जिनमें निर्णय लेने की क्षमताएं हैं और जिनके काम करने की शैली सीईओ जैसी है. जानते चलें कि सालें पहले पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह को इंडिया टुडे ने अपने सर्वे में नम्बर वन मुख्यमंत्री घोषित किया था.

मोदी सरकार में हासिल किए छह से ज्यादा नेशनल अवॉर्ड
यह रैटिंग ऐसे समय में आई है जब राज्य का मुख्यमंत्री बदलने की अटकलें जोरों पर हैं लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नम्बर वन मुख्यमंत्री की रैकिंग हासिल कर दिखा दिया है कि उन्होंने अन्य राज्यों के कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को पीछे छोड़कर सर्वश्रेष्ठ सीएम साबित हुए हैं. श्री बघेल के नेतृत्व में इसके पहले भी राज्य ई गवर्नेंस देने के मामले में, बालिका शिक्षा के मामले में, फूड गवर्नेंस के मामले में, लैंगिक समानता पैरामीटर के मामले में कई राज्यों से आगे निकल चुका है. भाजपा की मोदी सरकार में भूपेश बघेल सरकार को छह से ज्यादा नेशनल अवॉर्ड प्राप्त हो चुके हैं.